सीखने के लिए मैंने हर जख्म सींचे हैं, पढ़ना है दर्द मेरा तो सब लिंक नीचे हैं

शुक्रवार, सितंबर 26, 2008

इंडियन मुजाहिद्दीन - ढांचा

ये ग्रुप कोई छोटा मोटा नही बल्कि इस ग्रुप में १२ लीडर हैं। इसमे से केवल तौकीर के बारे में पता है.बाकि परदे के पीछे से काम करते हैं। कुछ ये बताते हैं की ये आई एस आई के इशारों पर काम करती है। ये ग्रुप ओसामा बिन लादेन और मुल्ला उमर के इस्लाम के जेहादी स्वरुप में ही विश्वाश रखते हैं।
ग्रुप मैनेजमेंट-
इनका सबसे बड़ा ग्रुप है कॉल ऑफ़ इस्लाम । इस ग्रुप के सदस्यों की संख्या ६०००० से भी अधिक है। ये लोग करीब ३५ साल की उम्र के हैं। ये ज्यादातर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, केरल और महाराष्ट्र में मोजूद है। फेले तो ये पूरे देश में हैं। इनमे से अनेक मोलवी, शिक्षक, पेशेवर और शिक्षशाश्त्री हैं, जो उपरी तौर पर कानून का पालन तो करते हैं। लेकिन आदेश अपने ईस्ट का ही मानते हैं जो शीर्ष लीडर हैं।
इसके बाद नीचे का ग्रुओप है - इख्वान मतलब भाई । इसके सदस्य ६००० कोर सदस्य हैं। स्पेशल काम के लिए होते हैं, काम होने के बाद अपनी दोहरी पहचान के साथ अकेले छोड़ दिए जाते हैं।
तीसरा ग्रुप है- अंसार अर्थात सहायक । ये ५५० सदस्यों का ग्रुप है। ये अंशारी समुदाय ही अहमदाबाद और जयपुर धमाको के आरोपी हैं.ये धमाको के लिए न केवल बम्ब बनाते हैं बल्कि समान भी समान भी खरीदते हैं।
अगला ग्रुप है- सफ़ेद बाज "द व्हाइट फाल्कन।" इनका काम ५ से १० साल के बच्चों को जोड़ना है और उन्हें जेहादी विचारों की दीक्षा देना है।
अन्तिम तौर पर जो ग्रुप है- मुस्लिम ब्रदरहुड । इस ग्रुप का मुख्य कार्य विभिन्न तरीकों से फंड और पैसा जुटाना है। ये जेहादी संगठनो के संपर्क में रहते हैं। इसमे कम से कम १०,००,००० लोग जुटे हैं।
अगर माने तो इनका संगधन सरकारी तंत्र से भी ज्यादा मजबूत हैं।

इसके लिए हम सभी को उठाना होगा तीसरा कदम..............

2 टिप्‍पणियां:

luckyani ने कहा…

very good insight of indian mujahideen.keep it up.india needs people like you.jai hind

free dg sets deal ने कहा…

bhai aap indian mujahideen ke baare main itna kasi jante ho kya aap bhi es sanghadan se jude ho kya.
please send your refre.
email id bedboyworld@gmail.com