सीखने के लिए मैंने हर जख्म सींचे हैं, पढ़ना है दर्द मेरा तो सब लिंक नीचे हैं

सोमवार, जुलाई 10, 2017

चीन यूं ही नहीं गुर्राता भारत पर...

7 july 2017

चीन यूं ही नहीं गुर्राता भारत पर.. कुछ तो कारण है इस गुर्राहट के.
.
पढ़िए आज की घटना.-
हुआ ये कि मुझे नया फ़ोन लेना था....(अभी भी लिया नहीं... लेना है)
.
तो मैं लखनऊ के सबसे बड़े मोबाइल बाज़ार में गया (श्रीराम टावर)
यहाँ मैंने एसर फ़ोन (ताइवान) पूछा नहीं मिला.
.
फिर पनासोनिक (जापानी) फ़ोन माँगा तो कहने लगे सर.... ये तो बेकार हैं... आप ये लीजिये.....(लेनोवो, जियोनी...). मैंने साफ़ कह दिया मुझे एक भी चानिज फ़ोन नहीं चाहिए.
वो इस पर थोडा सा मुस्करा दिए...
.
फिर मैंने micromax yu yureka black माँगा तो उनकी हंसी छूट पड़ी. और फिर कहा....ये सिर्फ ऑनलाइन ही बिक रहा है.
.
हद है.
.
एसर बहुत कम बिकता है.
पनासोनिक की डिमांड नहीं.
एप्प्ल मैं ले नहीं पाउँगा फिलहाल.
micromax नाम लेते ही भारतीय विक्रेताओं की हंसी छूट जाती है. "हा हा हा ... क्या सर आप भी कौन सा फ़ोन ले रहे हैं ....
जो कॉपी करता है...."
.
अब बचा क्या.....
लेनोवो (चाइनीज) अच्छा है.
जिओनी (चाइनीज) अच्छा है.
mi (चाइनीज) इतना गजब है कि हमेशा out of stock रहता है.
ओप्पो (चाइनीज) आज कल बहुत मांग है.
विवो (चाइनीज) बहुत पसंद किया जा रहा है.
.
....क्या यार.
चीन आपको ज्यादा कमीशन दे रहा है तो क्या बाकी फ़ोन खराब हो गये...???
.
और micromax पर हंसने की क्या बात है?????
असल में चीन ऐसा जहर घोल रहा है कि आप अपने देश की बनी सामग्री पर हंसो... और आप हंस रहे हो.
.
जो टक्कर micromax ने मोबाइल की दुनिया को दी है..... वो शायद ही किसी और भारतीय कंपनी नहीं दे पाई हो...
और एक हम हैं जो उसकी प्रशंसा करने की बजाये... उसकी खिल्ली उड़ाते हैं.
.....
और अंत में-
चीन में ऐसी कोई दुकान नहीं होगी, जिसमें चीन का मोबाइल न बिकता हो.. लेकिन हमारे देश में कई दुकाने हैं जहाँ भारतीय कंपनी का मोबाइल नहीं मिलता....

कोई टिप्पणी नहीं: